Trending

16 जनवरी 2019

World top 5 smartphone mobile company

हेलो दोस्तो ngallinone में आपका स्वागत है आज हम दुनिया की टॉप 5 Smartphone मोबाइल कंपनी के बारे में जानेंगे
Samsung

Samsung दक्षिण कोरिया की एक कंपनी है। कोरियाई कंपनियों मैं सैमसंग पसंदीदा कंपऩी है। सैमसंग एक समूह है, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग फायर तथा मरीऩ आदि इसकी पूऱक कंपनियां हैं। ली बुंग चल द्वारा इसकी स्थापना 1938 में की गई, ली बुंग चल ने कंपऩी की स्थापना फल के व्यापार से की थी, 1960 मैं सैमसंग ऩे इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार मैं कदम रखा। 1987 में ली की माैत के बाद सैमसंग तीन भागाें में विभाजित हाे गयी Shinsegae Group, CJ Group and Hansol. 1990 में सैमसंग का उदय INTERNATIONAL corporation के रूप में हुआ। सैमसंग दुनिया की सबसे बडी स्मार्टफोन कंपऩी निर्माता हैै।सैमसंग समूह  एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय संगठन है जिसका मुख्यालय सैमसंग टाउन, सियोल में मुख्यालय है। इसमें कई संबद्ध व्यवसाय शामिल हैं, उनमें से ज्यादातर सैमसंग ब्रांड के तहत एकजुट हैं, और यह सबसे बड़ा दक्षिण कोरियाई चाइबोल (व्यवसाय समूह) है।

सैमसंग 1938 में ली ब्यूंग-चुल द्वारा एक ट्रेडिंग कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। अगले तीन दशकों में, समूह खाद्य प्रसंस्करण, वस्त्र, बीमा, प्रतिभूति और खुदरा सहित क्षेत्रों में विविध रहा। सैमसंग ने 1960 के दशक के अंत में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग और 1970 के दशक के मध्य में निर्माण और जहाज निर्माण उद्योगों में प्रवेश किया; इन क्षेत्रों में इसके बाद के विकास में वृद्धि होगी 1987 में ली की मृत्यु के बाद, सैमसंग को चार व्यापारिक समूहों में विभाजित किया गया - सैमसंग समूह, शिनशेग ग्रुप, सीजे समूह और हंसोल समूह। 1990 से, सैमसंग ने अपनी गतिविधियों और इलेक्ट्रॉनिक्स को वैश्विक रूप से बढ़ाया है; विशेष रूप से, इसके मोबाइल फोन और अर्धचालक आय का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत बन गए हैं।

Huawei

हुआवेई टेक्नोलॉजीज कं, लिमिटेड एक चीनी बहुराष्ट्रीय समूह है जो दूरसंचार उपकरण, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और प्रौद्योगिकी-आधारित सेवाओं और उत्पादों, शेन्ज़ेन, गुआंग्डोंग में मुख्यालय में विशेषज्ञता है। हुआवेई ने अपने उत्पादों और सेवाओं को 170 से अधिक देशों में तैनात किया है, और 2011 इसने 50 सबसे बड़े दूरसंचारऑपरेटरों में से 45 को सेवा प्रदान की है। हुआवेई ने 2012 में दुनिया में सबसे बड़े दूरसंचार-उपकरण निर्माता के रूप में एरिक्सन को पछाड़ दिया, और 2018 में Apple को दुनिया में स्मार्टफोन के दूसरे सबसे बड़े निर्माता के रूप में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स से पीछे छोड़ दिया। ग्लोबल 500 सूची में यह 72 वें स्थान पर है।
पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में एक पूर्व इंजीनियर रेन झेंगफेई ने 1987 में हुआवेई की स्थापना की थी। इसकी स्थापना के समय, हुआवेई ने फोन स्विच बनाने पर ध्यान केंद्रित किया था, लेकिन तब से इसका विस्तार दूरसंचार नेटवर्क बनाने, उद्यमों को परिचालन और परामर्श सेवाएं और उपकरण प्रदान करने के लिए किया गया है। चीन के अंदर और बाहर, और उपभोक्ता बाजार के लिए संचार उपकरणों का निर्माण।  हुआवेई के 1,0000,000 से अधिक कर्मचारी थे , उनमें से लगभग 6000 लोग अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) में लगे हुए थे। इसमें चीन , संयुक्त राज्य अमेरिका , कनाडा , यूनाइटेड किंगडम ,पाकिस्तान , फिनलैंड , फ्रांस , बेल्जियम , जर्मनी ,कोलंबिया , स्वीडन , आयरलैंड सहित 21 अनुसंधान एवं विकास संस्थान हैं। , भारत , रूस , इज़राइल और तुर्की ।
Xiaomi

Xiaomi एक चीनी मोबाइल कंपनी है। जो चीन के अलावा अन्य कई देशों में मोबाइल बेचता है। इस चीनी कंपनी की लोकप्रियता के कारण इसे "चीन का एप्पल (एप्पल ऑफ़ चाइना)" भी कहते हैं।  Lei Jun चल द्वारा इसकी स्थापना की गई, इसने अबतक 6 करोड़ से ज्यादा समार्टफोन्स बेचा है। xiaomi चीन की सबसे बड़ी तथा दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी समार्टफोन निर्माता है। यह कंपनी मोबाइल फ़ोन के अलावा विविध प्रकार के उपकरण बनाती है।

6 अप्रैल 2010 को 7 लोगो के साथ मिल कर Xiaomi कम्पनी की शुरुआत की असल में यह कम्पनी एक सॉफ्टवेयर कम्पनी के तौर पर शुरू की गई थी इस कम्पनी के ख़ास बात यह है के Xiaomi के मोबाइल फोन्स में कम दाम में बहुत ही ज्यादा फीचर होते हैं जिस के कारण आज Xiaomi दुनिया की सब सी बड़ी कंपनिया में से जानी जाते है और इस ने यह मुकाम थोड़े ही समय में हासिल कर लिया है , इस कम्पनी की सफलता का पता इस बात से वी चलता है के कुछ देशो में Xiaomi को दुनिया की सब से बड़ी कम्पनी apple से compare किया जाता है जिस के लिए कुछ देशो में Xiaomi को apple of the china वी कहा जाता है। 2011 में उनो ने MI1 के साथ अपना पहला samartphone लांच किया. अभी हालहि में लांच किया गया MI नोट 4 smartphone MI का सब से बेस्ट smartphone रह चूका है , इस के साथ ही अब Xiaomi पॉवर बैंक , लैपटॉप , बैंड और रावुटर जैसी बहुत सारी चीज़े बनाता है ।

Apple

Apple Company को कौन नहीं जानता क्योंकि यह मोबाइल के मामले में एक बड़ा नाम है और अपने शानदार फ़ोन और अपने ग्राहकों की प्राइवेसी के लिए कठोर नियमों का पालन करने वाली कम्पनी के तौर पर सबसे अधिक फेमस भी है क्योंकि कम्पनी के अनुसार वो किसी भी ग्राहक की गोपनीयता के लिए किसी भी तरह का समझोता नहीं करते है Apple Company एक अमेरिका की कम्पनी है जो सॉफ्टवेर , हार्डवेयर और फ़ोन और उस से जुड़े उत्पादों के लिए विश्व भर में काम करती है

इसकी शुरुआत तब हुई जब ‘ steve jobs ‘ के मित्र Wozniak एक छोटा कंप्यूटर बनाने पर काम कर रहे थे तो स्टीव को लगा कि उनके इस आईडिया में एक मार्किट पोटेंशियल है और वो इसे मार्किट में बेच सकते है और उन्होंने Wozniak को इस बात के लिए राजी कर लिया कि वो उनके साथ मिलकर बिज़नस करे और इसके बाद दोनों ने मिलकर  1975 में जॉब्स के गैराज में Apple को शुरू किया और उस समय steve की उम्र महज बीस साल थी | इस तरह अप्रेल 1976 में कम्पनी की स्थापना हुई क्योंकि तब तक उनके प्रोजेक्ट एप्पल 1 की वजह से उनके पास इतना कैपिटल हो गया था कि वो एक कम्पनी को शुरू कर सके और उन्होंने अपनी कम्पनी को नाम दिया “ Apple Computer, Inc “ ।  9 जनवरी 2007 को जब स्टीव ने पहला iPhone मार्किट में लांच किया तो यह जताने के लिए की अब कम्पनी न केवल कंप्यूटर उत्पादों की तरफ ध्यान दे रही है बल्कि वह दूसरे तरह के इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर भी काम कर रही है कम्पनी का नाम बदलकर  Apple Inc कर दिया गया

Oppo
ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन , जिसे आमतौर पर ओप्पो कहा जाता है, एक चीनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल संचार कंपनी है, जो अपने स्मार्टफोन , ब्लू-रे खिलाड़ियों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए जानी जाती है। स्मार्टफोन के एक अग्रणी निर्माता, ओप्पो 2016 में चीन में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड था और दुनिया भर में नंबर 8 पर था। ओप्पो ब्रांड नाम 2001 में चीन में पंजीकृत किया गया था और 2004 में लॉन्च किया गया था। तब से, वे दुनिया के सभी हिस्सों में विस्तारित हो गए हैं।

ओप्पो वियतनाम में सेलेब्रिटी एंडोर्सर्स को भी काम पर रखता है, विशेष रूप से Sùn T -ng M-TP जो कि तीन स्मार्टफोन यूनिट्स जैसे Neo 5, Neo 7 और F1s को एंडोर्स करता है। ओप्पो ने वियतनाम के टॉप रेटेड रियलिटी शो, द फेस वियतनाम में से एक के लिए एक प्रायोजन बनाया. अक्टूबर 2017 में, ओप्पो थाईलैंड ने एक नए विज्ञापन प्रस्तोता के साथ ओप्पो F5 स्मार्टफोन का एक नया विज्ञापन लॉन्च किया: प्रसिद्ध थाई अभिनेता, नडेच कुगिमिया । ओप्पो मलेशिया ने भी अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में फत्तह अमीन और आयडा जेबट के साथ एक नया ओप्पो एफ 5 स्मार्टफोन लॉन्च किया।